Published On: Thu, Oct 31st, 2013

नागपुर वनडे: विराट कोहली ने किया करिश्मा, भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया

Share This
Tags
नागपुर वनडेः भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया
नागपुर वनडेः भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया

टीम इंडिया और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच सीरीज का छठा वनडे मैच नागपुर में खेला गया, जिसे भारत ने 6 विकेट से जीत लिया है. हालांकि यह मैच अंतिम ओवर तक खिंचा. विराट कोहली ने 66 गेंदों पर शानदार 115 नाबाद रन बनाए. शिखर धवन का शतक भी इस जीत में महत्वपूर्ण रहा. धवन ने पूरे 100 रन बनाए.

भारत की ओर से रोहित शर्मा, शिखर धवन, सुरेश रैना और युवराज सिंह के रूप में चार खिलाड़ी आउट हुए. सुरेश रैना ने 15 गेंद पर 16 रन बनाए और आउट हो गए. इसके बाद आए युवराज सिंह ने केवल तीन गेंद ही खेलीं और शून्य पर चलते बने. इससे पहले रोहित शर्मा ने 79 रनों का अहम योगदान दिया.

भारतीय कप्तान ने भी 23 गेंदों पर महत्वपूर्ण 25 रन बनाए और एक बार फिर टीम को जितवाकर लौटे.

रोहित शर्मा ने अपना अर्द्धशतक जमाने के दौरान 7 चौके लगाए, जबकि शिखर धवन ने अपने शतक में 11 चौके लगाए. विराट कोहली ने अपनी पारी में ताबड़तोड़ 18 चौके और 1 छक्का जड़ा.

इससे पहले, जॉर्ज बेली की 156 रन की तूफानी पारी और शेन वाटसन (102) के साथ तीसरे विकेट के लिए 168 रन की साझेदारी के बूते ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में 6 विकेट पर 350 रन बनाए.

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने ऑस्ट्रेलियाई टीम के मध्यक्रम बल्लेबाजों ने भारतीय गेंदबाजों की जमकर खबर ली. शानदार फॉर्म को जारी रखते हुए कप्तान जॉर्ज बेली ने टूर्नामेंट का अपना पहला शतक जड़ा. उन्होंने 114 गेंदों में 13 चौके और 6 छक्कों की मदद से 156 रन की अद्भुत पारी खेली. वहीं टूर्नामेंट में अब तक खास कमाल करने में नाकाम रहे शेन वाटसन ने मात्र 94 गेंद में 102 रन की पारी खेलकर अपने आलोचकों को मुंहतोड़ जवाब दिया.

भारत की ओर से रवींद्र जडेजा और आर अश्विन ने 2-2 विकेट झटके. वहीं भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शामी को एक-एक विकेट मिले.

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही. टीम ने मात्र 45 रन के अंदर दो विकेट खो दिये. इसके बाद पारी को शेन वाटसन और जॉर्ज बेली ने संभाला. 45 रनों पर 2 विकेट खोने के बाद इन दोनों ने मिलकर स्कोर को 213 रनों तक पहुंचाया. वाटसन ने 94 गेंदों पर 13 चौके और 3 छक्कों की मदद से 102 रनों की पारी खेली. मोहम्मद शमी ने उन्हें बोल्ड किया.

इसके बाद बल्लेबाजी करने आए ग्लेन मैक्सवेल ज्यादा देर विकेट पर टिक नहीं सके और 9 रन बनाकर आर अश्विन का दूसरा शिकार बने.

इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम को आर अश्विन ने दूसरा झटका दिया था. अश्विन की गेंद पर एरोन फिंच क्लीन-बोल्ड हो गए. फिंच 20 रन बनाकर आउट हुए. कंगारुओं को टीम इंडिया के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने पहला झटका दिया था. फिलिप ह्यूज 13 रन बनाकर कोहली को कैच थमा बैठे. उस समय ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 30 रन था.

About the Author

- I am an internet marketing expert with an experience of 8 years.My hobbies are SEO,Content services and reading ebooks.I am founder of SRJ News,Tech Preview and Daily Posts.

Composite Start -->
Loading...